भारतीय दंड संहिता की धारा 68 क्या हैं ? IPC Section 68 In Hindi

IPC Section 68 In Hindi हॅलो ! इस पोस्ट में हम आपको भारतीय दंड संहिता की धारा 68 क्या हैं इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं । भारतीय दंड संहिता के धारा 68 में आर्थिक दंड के भुगतान के बाद कारावास की समाप्ती इसके बारे में जानकारी दी है । इस पोस्ट में हम आपको इसी के बारे में जानकारी देने वाले हैं ।

IPC Section 68 In Hindi

भारतीय दंड संहिता की धारा 68 क्या हैं ? IPC Section 68 In Hindi

भारतीय दंड संहिता की धारा 68 क्या हैं ? –

भारतीय दंड संहिता के धारा 68 में आर्थिक दंड के भुगतान के बाद कारावास की समाप्ती इसके बारे में जानकारी दी है । भारतीय दंड संहिता की धारा 68 के अनुसार जब अपराधी आर्थिक दंड भरने में असमर्थ होता हैं तब उसे कारावास की सजा सुनाई जाती है ‌। और अगर उस कालावाधी में वह अपराधी आर्थिक दंड भर देता हैं या विधि की प्रक्रिया द्वारा आर्थिक दंड वसुल किया जाता हैं तब उस अपराधी का कारावास खत्म हो जाता हैं ।

अब इस धारा को हम आपको उदाहरण देकर समझाते हैं । मान लीजिए की प्रकाश इस व्यक्ती को किसी अपराध के लिए जुर्माने की सजा हुई हैं और वह जुर्माना भरने में असमर्थ हैं तो न्यायालय द्वारा उसे कारावास की सजा सुनाई जाती है और इस कारावास की अवधि में अगर प्रकाश जुर्माना भर देता हैं या इस अवधि में विधि की प्रक्रिया द्वारा जुर्माना वसूल किया जाता है तो प्रकाश का कारावास खत्म हो जाएगा ।

इस पोस्ट में हमने आपको भारतीय दंड संहिता की धारा 68 के बारे में जानकारी दी है । हमारी यह पोस्ट शेयर जरुर किजिए । धन्यवाद !

No schema found.

Leave a Comment